$100 कमाने के लिए ब्लॉगिंग में कितना समय लगता है

ब्लॉगिंग से पैसे आने में कितना समय लगता है, कब ब्लॉगिंग से पैसे आते हैं, ब्लॉगिंग से एक महीने मे $100 डॉलर कैसे पुरा करें, एक महीना में 100$ पुरा नही हुआ तो, आगे क्या कर सकते है जिससे आपके 100$ पूरा किया जा सके, सभी सवालों का जवाब इस लेख जानेंगे। $100 कमाने के लिए ब्लॉगिंग में कितना समय लगता है?

इस लेख में हम आपको ब्लॉगिंग से 100 डॉलर कब तक पूरा हो सकता है और कौन-कौन विषय पर जल्दी पूरा होता है बताएंगे। ब्लॉगिंग में कब जाकर आपके $100 पूरे होंगे, क्या ब्लॉगिंग से 100 डॉलर पुराना बहुत ही मुश्किल है। ब्लॉगिंग से जब आपके 100 डॉलर पूरे हो जाएंगे तो कैसे उस $100 को बैंक में लेंगे। इस लेख में हम इन्हीं सब बातों का चर्चा करेगें।

$100 कमाने के लिए ब्लॉगिंग में कितना समय लगता है

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है उन लोगों के लिए है जो ब्लॉगिंग में सब कुछ पहले से ही सीख चुके हैं।  ब्लॉगिंग सीखना कोई बड़ा बात नहीं है लेकिन ब्लॉगिंग के शुरुआत में $100 पूरा करना है एक बहुत बड़ी बात है। 

ब्लॉगिंग से पैसे आने कब शुरू होते हैं

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे अलग-अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग से ज्यादातर लोग ऐडसेंस(Adsense) के जरिए अपने ब्लॉग पर प्रचार दिखा कर यानी ब्लॉग को मोनेटाइज(monetize) करके पैसे कमाते हैं। जब आपके ब्लॉग किसी भी ऐडसेंस से मोनेटाइज हो जाता है तब आपके ब्लॉग पर उस ऐडसेंस के द्वारा प्रचार दिखाया जाता है। जब उस प्रचार को आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले देखते हैं और उस पर क्लिक करते हैं तब उस प्रचार से कुछ रुपया आपको दिया जाता है और कुछ रुपया ऐडसेंस अपने आप पास रख लेती हैं। उस कमाई को ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बोलते हैं। 

अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करने के लिए आपके पास बहुत सारे ऐडसेंस है जैसे कि गूगल ऐडसेंस(google Adsense), ezoic , Adsterra इत्यादि। लेकिन मैं आपको यही कहूंगा कि अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छे से मेहनत करते हैं और अच्छा लेख लिखते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करवाइए। जब गूगल ऐडसेंस आपका ब्लॉग को मोनेटाइज कर देगा तो आपके ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का प्रचार दिखाया जाएगा और उस प्रचार पर जैसे ही कोई ब्लॉग पढ़ने वाला क्लिक करेगा तो उस ब्लॉग से आपको कमाई होगी। जो की गूगल ऐडसेंस के अकाउंट में आपकी कमाई दिखाई जाएगी। 

$100 कमाने के लिए ब्लॉगिंग में कितना समय लगेगा

ब्लॉगिंग से 100 डॉलर कमाना उन लोगों के लिए आसान है जो पहले से ही ब्लॉगिंग कर रहे हैं या सब कुछ पहले से ही सीख चुके हैं। एक शुरुआती ब्लॉगर को $100 पुराने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं। अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो कम से कम आपको 2 से 3 महीने ब्लॉगिंग को सिर्फ सीखने में ही लगेगा, अगर आप बहुत मेहनत करते हैं तो भी। मान लेते हैं अगर आपका ब्लॉग 3 महीने के अंदर मोनेटाइज हो जाता है तो जैसे ही आपका ब्लॉग मोनेटाइज होगा तब से आपके ब्लॉग पर प्रचार आने लगेंगे। जब आपके ब्लॉग पढ़ने वाले लोग प्रचार पर क्लिक करेंगे तो उससे आपकी कमाई होगी। चौथे महीने अगर आपका $100 पूरा हो जाता है तो पांचवे महीने के 21 या 22 तारीख को जीतना डॉलर पुरा हुआ होगा, उसको आपके खाते में भेज दिया जाएगा। अगर एक समय मान लिया जाए की शुरुआत से लेकर $100 तक कितना समय लगेगा, तो उसका एक सीधा-साधा जवाब है कि अगर आप नया है तो कम से कम 6 महीना लगेगा। यह 6 महीना में तभी $100 पूरा हो सकता है जब आप अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक करने के लिए आप पूरी तरह से मेहनत करेंगे। 

ब्लॉगिंग से एक महीने मे $100 डॉलर कैसे पुरा करें

ब्लॉगिंग से एक महीने में 100 डॉलर पूरा करने के लिए आपको प्रतिदिन 3 से$4 कमाना होगा। अगर आपको प्रतिदिन 3 से $4 कामना है तो अपने ब्लॉग पर प्रतिदिन हजार आदमी आने चाहिए। तो ही आपके ब्लॉग पर तीन से चार डॉलर प्रतिदिन पुरेंगे। अलग-अलग ब्लॉग के विषय पर अलग-अलग कमाई होती है। तो कृपया ध्यान रखें की अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी कमाई नहीं होती है तो आप को प्रतिदिन हजार लोगों से ज्यादा आदमी को अपने ब्लॉग पर लाना होगा। मान लेते हैं की अगर आपका ब्लॉग रूपया-पैसे के बारे में है तो आपको ज्यादा कमाई होती होगी। लेकिन अगर आपका ब्लॉग एक ऐसे विषय पर है जिसमे बिजनेस मैन अपना प्रचार नहीं दिखाना चाहता हो। जैसे की व्हाट्सएप कोट्स(Whatsapp Quotes) ब्लॉग, memes Blog, इत्यादि। इन सभी विषय पर 100$ पुरा करने के लिए बहुत ज्यादा लोग, आपके ब्लॉग पर आने चाहिए। 

अगर ब्लॉगिंग से एक महीने में $100 नही हुआ तो?

ब्लॉगिंग से शुन्य से लेकर 100 डॉलर पुरे करने तक आपको एक महीने का समय दिया जाएगा, जिसमें आपको $100 पुरा करना होगा।  अगर इस महीना में मात्र $50 पूरा होता है और जब अगले महीना में $50 से ज्यादा हो जाएंगे, तो पिछले महीना का $50 और इस महीने का $50 को मिलाकर अगले महीने के 21 या 22 तारीख को उस रुपया को आपके अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

इस लेख में इतना ही। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कॉमेंट करे। यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। 

Leave a Comment