Scribie Se Paise Kaise Kamaye सक्रिबी से पैसे कैसे कमाएं

Scribie Se Paise Kaise Kamaye, Scribie से पैसे कैसे कमाए, Scribie क्या है?, स्क्राइबी पर अकाउंट कैसे बनाएं, Transcription करके पैसे कैसे कमाए, इत्यादि। 

कैसे आप प्रत्येक अडिओ से 5$ से लेकर 20$ तक एक अडिओ का डॉलर मे कमा सकते है। इस लेख मे हम आपको एक ऐसे ही प्लेटफॉर्म के बारे मे बताने जा रहे है जिसपर आप अपने अडिओ को डॉलर कमा सकते है। इस प्लाटफॉरम पर आप पैसे कैसे कमा सकते है और इस प्लाटफॉरम से पैसे कमाने के कौन कौन तरीके है इस लेख मे हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे है की Scribie Se Paise Kaise Kamaye जा सकते है। 

इस लटफॉर्म का नाम scribie है। जो एक ट्रैन्स्क्रिप्शन वेबसाईट है और इस प्लाटफॉरम से अन्य तरीके से भी डॉलर कमा सकते है।डॉलर कमाने के लिए इस लेख को पूरा पढिए गा। scribie पर बोले गए ऑडियो को टेक्स्ट में बदले जाते है। इस प्लेटफॉर्म पर आपको दो तरीके से देखा जा सकता है. जब आप इस प्लेटफॉर्म पर नए होते है तो आपको वही अडिओ को ट्रैन्स्क्राइब करने के लिए दिया जाता है जो लीगल नहीं है। जो अडिओ लीगल होता है उसको उसी तो दिया जाता है जो इस प्लेटफॉर्म पर काफी समय से काम कर रहा है।

Scribie Se Paise Kaise Kamaye | स्क्राइबी से पैसे कैसे कमाएं

Scribie Se Paise Kaise Kamaye

What is Scribie? Scribie क्या है? 

यह एक फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जहां पर आप फ्री मे ट्रांसक्रिप्शन कर के पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो यहा पर और भी बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं लेकिन मुख्यतः आप इस प्लाटफर्म पर ट्रैन्स्क्रिप्शन करके पैसे कमा सकते है। 

Scribie एक ऑनलाइन ऐसी ट्रांसक्रिप्शन प्लेटफ़ॉर्म है, जहां आप ऑडियो फाइलों को टेक्स्ट में बदल करके पैसे कमा सकते हैं। जैसे आपको एक ऑडियो मिला एक क्लाइंट के द्वारा जिसे आपको कहा गया कि इसे ट्रांसक्रिप्शन करना है अगर आप वह काम कर देते तो निर्धारित रूपया आपको दिया जायेगा कुछ कमीशन काट के। कुछ कमीशन प्लेटफार्म रख लेती है। यह वेबसाइट विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध है और यह ट्रांसक्रिप्शन का काम करने के लिए उत्कृष्ट विकल्प है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि स्क्राइबी से पैसे कैसे कमाएं और इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके आप अपने कमाई को कैसे बढ़ा सकते हैं। यह एक पार्ट टाइम जॉब जो सकती है लेकिन आपको इसपर पुरी तरह निर्भर नहीं रहना चाहिए।

Create Account on Scribie | स्क्राइबी पर अकाउंट बनाएं 

स्क्राइबी से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले, आपको scribie के ऑफिशियल वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना होगा। आप उनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर करना होगा। scribie के होम पेज पर आपको एक “Join Scribie as a Transcriber” दिखेगा उसी के नीचे एक “Get Started” का बटन दिखेगा वही से आपको सबसे आसान होगा। एक बार जब आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा, तो आपको स्क्राइबी के विभिन्न उच्चारण टेस्टों में भाग लेने की आवश्यकता होगी। यह टेस्ट आपके ट्रांसक्रिप्शन कौशल को मापती हैं और आपको सही ट्रांसक्रिप्शन करने के लिए अनुमति देते हैं। 

Check Job Availability | काम की उपलब्धता की जांच करें

Scribie पर जब आपका टेस्ट पूरा हो जाएगा तब आप उनकी वेबसाइट पर रोज़ाना उपलब्ध काम की जांच कर सकते हैं। वे आपको ऑडियो फाइलों की सूची प्रदान करेंगे जिन्हें आपको transcribe यानी टेक्स्ट में बदलना होगा। वह ऑडियो फाइल किसी न किसी व्यक्ति का होगा जो अपना काम आप से जल्दी करवाना चाहता है। इसके बाद आप इस प्लेटफार्म पर सर्च करके देख सकते है की कैसे कैसे ऑडियो फाइल है जिसेको आपको ट्रैन्स्क्राइब करना है और इससे डॉलर भी कमाने है। ट्रांसक्रिप्शन करनी हैं अगर आप उसको कर देते हो तो उसका कुछ कमीशन काट के आपका पैसा आपको दे दिया जायेगा।

How To Do Transcription | प्रतिलेखन कैसे करें 

काम की उपलब्धता की जांच यानी खोजने के बाद, आप ट्रांसक्रिप्शन का काम शुरू कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपको ट्रांसक्रिप्शन को सुन कर ध्यान से लिखना होगा और सुने गए मूल ऑडियो के अनुसार टेक्स्ट में सामग्री दर्ज करनी होगी।  अगर आप गलत ट्रांसक्रिप्शन करते हैं तो आपका पैसा नही भी मिल सकता है और आपकी अकाउंट सस्पेंड भी हो सकती है। तो आप ध्यान से ट्रैन्स्क्रिप्शन यानी प्रतिलेखन करे। 

Focus on quality and timeliness गुणवत्ता और समयबद्धता पर ध्यान रखे 

जब आप ट्रांसक्रिप्शन कर रहे हों, तो गुणवत्ता और समयबद्धता पर ध्यान देना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता  है क्योंकि अगर आप ट्रांसक्रिप्शन अच्छे से करते है और क्लाइंट को आपका काम अच्छा लगता है तो दूसरी बार भी वह काम आपको ही दे सकता है। इससे आपको अधिक काम मिल सकता है और आप अधिक कमा सकते हैं। एक्यूरेट और तेज ट्रांसक्रिप्शन से आप एक प्रभावी ट्रांसक्रिप्शनिस्ट के रूप में पहचान स्थापित कर सकते हैं, जिससे आपको अधिक काम के मौके मिल सकते हैं। साथ ही, आपकी तेज़ी और सटीकता से आपके आगामी प्रोजेक्ट्स की प्राथमिकता बन सकती है। 

Work Out Regularly नियमित रूप से काम करें:

अगर आप स्क्राइबी Scribie पर नियमित रूप से काम करते और अधिक समय बिताते है तो आपको अधिक काम मिल सकता है और आपकी कमाई को बढ़ाने में मदद कर सकता है। बिना बिछड़े, आपको अधिक अनुभव होगा और आपकी ट्रांसक्रिप्शन क्वालिटी में सुधार होगा, जिससे आप अधिक मूल्यवान ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं। 

Time Management समय प्रबंधन:

ट्रांसक्रिप्शन सही से करते और वह सफल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट रहता है तो आपको अधिक काम मिल सकता है। और अगर आपको अधिक काम मिलता है तो उसके लिए समय प्रबंधन कौशल अत्यंत महत्वपूर्ण है। ध्यान दें कि आप समय पर प्रोजेक्ट्स को पूरा करते हैं और काम के लिए निर्धारित समय के अंदर सबमिट करते हैं। तो सही समय बहुत जरूरी है ताकी हर एक क्लाइंट को सही तरीके से मैनेज कर सके। एक अच्छे तारीके से व्यवस्थित रूप से काम करने से आपके प्रशासकों को आपके साथ सहजीकरण होगा। जिससे क्लाइंट हमेशा आप से खुश रहेगा और आपको ज्यादा काम देगा। 

Withdrawal Process भुगतान प्रक्रिया:

स्क्राइबी Scribie पर भुगतान (payment) प्रक्रिया समझना महत्वपूर्ण है। ध्यान दें कि वे अपने ट्रांसक्रिप्शनिस्ट्स को नियमित अंतराल पर भुगतान करते हैं। यानि जब समय पुरा होगा तभी ही आपको पेमेंट होगा। आपको उनके भुगतान और नियमिता के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अपने अर्जित धन को सही समय पर प्राप्त कर सकें। आप चाहे तो इनके faq और भुगतान से जूरे पेज को पढ़ सकते है। इससे आपको ज्यादा बात भुगतान के बारे के जान सकेंगे। 

Conclusion समाप्ति शब्द:

Scribie स्क्राइबी एक पैसे कमाने वाला प्लेटफॉर्म है जिसपर आप ट्रैन्स्क्रिप्शन करके पैसे काम सकते है।  ट्रैन्स्क्रिप्शन करके scribie पर पैसे कमाने का यह एक अच्छा रास्ता हो सकता है, लेकिन आपको ध्यान देनी चाहिए कि इसपर पूरी तरह निर्यधारीत नही रहना है। क्योंकि हो सकता है आपको शुरुआती दिनों में काम नहीं भी मिल सकता है या शुरुआती दिनों मे काम मिल जाए लेकिन बाद मे काम मिले ही न। तो इसके बारे मे आप एक बार आप जरूर सोचे। सफलता के लिए, आपको अपने ट्रांसक्रिप्शन कौशलों को सुधारने और समय प्रबंधन में निपुण होने की आवश्यकता होगी। आपकी अच्छी लगन और करी मेहनत भी आपको अच्छी कमाई दे सकती है। यह एक अच्छा मौका है अतिरिक्त पैसे कमाने का, लेकिन इसमें मेहनत और उद्यमिता की आवश्यकता है। यह एक पार्ट टाइम जॉब हो सकता है। जिससे आप अपना खर्चा निकाल सके। मेरे सारे बातों को जानने के बाद आप अपना निर्णय जरूर तैयार करे।  

Read More

https://ipl9live.co.in/how-much-time-takes-blogging-to-make-100/

Leave a Comment